फ़रवरी 24, 2015

शहर में स्वाइन फ़्लू का भय.… रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग गंभीर नहीं …

कृष्णमोहन सोनी की रिपोर्ट:- शहर में स्वाईन फ्लू जैसे भयानक और जानलेवा बिमारी को लेकर लोग दहशत में हैं. इस बिमारी को लेकर शहरवासियों में तरह-तरह की बातें हो रही है लोगों में इस जानलेवा बिमारी से निजात पाये जाने के लिए सरकारी स्तर से स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोई ठोस उपाय नही होने को  लेकर और अधिक चिंताए हो रही है. लोगों का मानना है कि देश के कई राज्यों के हिस्सों  में स्वाईन फ्लू बिमारी से हजारों लोगो की मौतें  हो रही है लेकिन सरकार को इस जानलेवा बिमारी पर रोक लगा पाने पर अब तक कोई ठोस सफलता नही मिली है. 
इस दिशा में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कहीं भी जाँच टीम तक नही घूम रही है. सरकार कि स्वास्थ्य विभाग कि ओर से कही  भी कोई जाँच टीम नही दिया गया है न ही किसी स्वास्थ्य केन्द्रों, उप केन्द्रों में अलग से केम्प लगाये जा रहे है.
शहरवासी मनोज कुमार, दिनेश चौधरी, रामोतार राम रुद्रप्रताप सिंह, संजय कुमार, सलोनी देवी, स्नेहा, रमेश कुमार, पवन, रामेश्वर झा, मो०दिलशाद आलम, रहमानी, मो० हाफिज साहव, कुर्वान अली आदि ने बताया की पुरे देश में स्वाईन फ्लू बिमारी की चर्चा है कि यह जानलेवा बिमारी है और जो  लोग इसका शिकार होते है उसे जिंदगी और मौत से जूझना पड़ता है. बावजूद सरकार की स्वास्थ्य विभाग इस दिशा में अब तक ठोस इलाज नहीं कर पा रही है.
अगर इसका सही इलाज सही समय पर हो जाय तो लोगों की जान बचाई जा सकती है मगर न तो इस बिमारी को लेकर सरकार गंभीर है न ही स्वास्थ्य विभाग ही. शहर में दहशतजदा लोग इस बीमारी को लेकर चिंतित है. 
स्वाइन फ्लू के लक्षण :----
स्वाइन फ्लू के लक्षण हैं सर्दी, जुकाम, सूखी खांसी होना, थकान होना, सिरदर्द और आंखों से पानी आना. इसके अलावा सांस भी फूलने लगती है. अगर संक्रमण गंभीर है तो बुखार तेज होता जाता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाने की जरूरत होती है. जिन लोगों को डायबिटीज या गठिया या कोई अन्य लंबी बीमारी होती है तो उनमें ये बीमारी ज्यादा खतरनाक स्तर तक पहुँच जाती है. इस तरह की यदि लक्षण हो तो सहरसा टाईम्स आपसे अपील करता है की आप शीध्र डॉक्टर से दिखाए।
स्वाइन फ्लू से कैसे बचे :----
-छींकते और खांसते समय मुंह और नाक को रुमाल से अवश्य ढंकें।
- हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं।
- भीड़ वाले स्थान पर फ्लू से संक्रमित लोगों से दूरी बनायें रखें।
- बुखान, खांसी और गले में खराश हो तो सार्वजनिक जगहों से दूर रहें।
- खूब पानी पिएं और पौष्टिïक आहार लें।
- पूरी नींद लें।
क्या न करें :-
- हाथ न मिलाएं, गले न लगें या दैहिक संपर्क में आने वाले अन्य   अभिवादन न करें।
- सार्वजनिक जगह पर न थूकें।
                                       चिकित्सक के परामर्श के बिना दवाई न लें.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।