फ़रवरी 22, 2015

बाढ़ आश्रय भवन निर्माण में घटिया सामान लगाने पर ग्रामीणो ने लगाया रोक, मिली धमकी............

निर्माणाधीन बाढ़ आश्रय भवन 
कृष्णमोहन सोनी की रिपोर्ट :- आपदा के समय  विभिन्न स्थितियों में घर से  बेघर होने वाले  विस्थापितों को आश्रय देने के लिए सरकार ने एक ठोस कदम उठाई है जिसके तहत सरकार ने जिले में बाढ़  आश्रय भवन का निर्माण भी करा रही है, लेकिन इस भवन  निर्माण कार्य में लगे अभिकर्ता किस तरह की भवन निर्माण कार्य करा  रहे है इसकी सही सही जाँच तक  विभागीय स्तर से  नही होती है. ऐसी परिस्थिति में स्थानीय ग्रामीणों द्धारा स्थल पर घटिया सामग्रियों से निर्माण कार्य पर रोक लगाने, निर्माण कार्य में हो रही इस गरबड़ी की शिकायत अगर की जाती है तो उन्हें विवादों का सामना करना पड़ता है और मिलती है आवाज बंद रखने की धमकियां।
जी हाँ इसी तरह का एक मामला प्रकाश में आया है. मिली जानकारी के मुताविक जिले के कहरा प्रखंड क्षेत्र के बलहा पट्टी पंचायत अंतर्गत गढ़िया गाँव के करवला पार्क के समीप बाढ़ आश्रय भवन के निर्माण कार्य किया जा रहा है. कार्यों में घटिया सामग्री लगाये जाने पर स्थानीय पंचायत के मुखिया, सरपंच सहित  ग्रामीणों ने रोक लगाया है और इसकी जाँच की मांग की है. आश्रय भवन निर्माण में तीन नंबर ईट, घटिया सीमेंट, लोकल बालू ,से निर्माण कार्य कराया जा रहा है. रोक लगाये जाने पर स्थल पर कार्य करा रहे अभिकर्ता के एक कर्मी के द्धारा धमकी देने की बात पर ग्रामीण उग्र हो गए. ग्रामीणों ने  इसकी शिकायत विभाग सहित जिले के वरीय अधिकारीयों तक की है.
लोकल बालू दिखाते ग्रामीण
बहरहाल  भवन निर्माण स्थल पर दोनों पक्षों के बीच स्थिति तनाव पूर्ण है. पंचायत के मुखिया सियाराम प्रसाद यादव, सरपंच जय कुमार यादव सहित सैकड़ों ग्रामीणो ने धमकी के विरोध में आक्रोशित हो कर उग्र  आंदोलन करने  की बात कही है इस बावत मुखिया सिया राम यादव, सरपंच जय कुमार यादव ने कहा की यहाँ बाढ़ आश्रय भवन का निर्माण कार्य हो रहा है जिसमें तीन नंम्वर का ईट, लोकल बालू, सहित अन्य घटिया सीमेंट से निर्माण कार्य किया जा रहा है जिसको हम ग्रामीणो ने ऐसा घटिया निर्माण करने से रोक लगाये तो उलटे अभिकर्ता के कर्मी द्धारा रंगदारी मांगने के आरोप लगा कर झूठा मुकदमा में फ़साने की धमकी दिया गया है. जिसके विरोध में ग्रामीणो में आक्रोश व्याप्त है. ग्रामीण कन्हैया कांत मिश्र, ख़ुशी लाल यादव, कमल किशोर यादव, जिला राजद के महासचिव पवन यादव, झक्स यादव नीलांबर मिश्र सुरेन्द्र यादव राजदीप यादव, राम बहादुर यादव सहित सैकड़ों कीसंख्या में उपस्थित थे, ग्रामीणो द्धारा भवन निर्माण में घटिया सामग्री लगाये जाने की सही जाँच एवं धमकी के विरुद्ध अभकर्ता के कर्मी पर कार्रवाई करने की मांग लिखित शिकायत आवेदन देकर वरीय अधिकारियों तक की गयी है आक्रोशित  पंचायत के जन जनप्रतिनिधियों सहित ग्रामीणो ने स्पष्ट कहा है की अगर जिला प्रशासन इस दिशा में कोई ठोस नतीजे पर नही पहुंचती है और दोषियों पर करवाई नही करती है तो मजबूर होकर धरना, प्रदर्शन सहित सड़क जाम और आंदोलन किया जायेगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।