फ़रवरी 26, 2015

साँई बाबा की उत्सव समारोह में निकाली गयी पालकी यात्रा, जुटी भक्तों की भीड़

कृष्णमोहन सोनी की रिपोर्ट:- हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सहरसा शहर के साँई भक्तों व साँई सेवा समिति के द्धारा उत्साह पूर्वक बड़े धूम-धाम से दो दिवसीय भव्य साँई उत्सव समारोह आयोजित किये गये. स्थानीय मसोमात पोखर बनगाँव रोड स्थित साँई नगर में हजारों की संख्या में साँई भक्त महिला,पुरुष सहित  बच्चों ने भी  हिस्सा लिया. इस मौके पर पवित्र पालकी यात्रा एवं भंडारा तथा साँई भजन कीर्तन साँई की झाँकी भी निकाली गयी वहीं संध्या काल में बाहर से आये एक से एक कलाकारों द्धारा सांस्कृतिक कार्य कर्मो भी आयोजित किया गया भक्तों ने भाग लेकर अपनी साँई संगीत भजनो से पंडाल में उपस्थित होकर  साँई  बाबा की तस्वीरों पर फूल माला चढ़ा कर साँई बाबा के भक्तिमय बहती गंगा में डुबकी लगाया.
साँई  सेवा समिति द्धारा आयोजित इस साँई उत्सव में सबसे पहले साँई बाबा की आरती की गयी उसके बाद पालकी यात्रा निकाली गयी। पालकी यात्रा शहर के महावीर चौक, रिफ्यूजी क्लोनी, थाना चौक, शंकर चौक, दहलान चौक, मीर टोला सराही, डी बी रोड बस स्टेण्ड, गंगजला, कचहरी चौक आदि क्षेत्रों से भ्रमण करते हुए पुनः स्थल पर पहुंचा.  इस मौके पर पूजा स्थल पर आये भक्तजनो के लिए विशेष कर  साँई उत्सव समारोह में आने वाले दूर- दूर के साँई भक्तों के लिए भी व्यवस्था की गयी जिसमे महिलाओं, व पुरुषों के लिए अलग- अलग  भव्य पंडाल में बनाये गए और उनके रहने के सुंदर सुरक्षित व्यवस्था खाने हेतु भंडारा की व्यवस्था किया गया.
इस अवसर पर माधव मिल्क एजेंसी के द्धारा  नि;शुल्क भक्तजनो के लिए चाय कॉफी पिला कर एजेंसी के मालिक विकाश गुप्ता ने भी  पुण्य कमाए। इस दो दिवसीय साँई उत्सव समारोह में साँई बाबा तस्वीर एवं किताबों का भी  अलग- अलग अनेको स्टॉल लगाये गए.वहीं  सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम भी  किया गया जिसमे महिलाओं के लिए महिला स्वयं सेवक और पुरुष भक्तजनो के लिए युवास्वयं सेवको को तैनात किया गया.
इस मौके पर साँई सेवा समिति के संयोजक पप्पू ठाकुर ने बताया की यहाँ हर वर्ष दो दिवसीय साँई उत्सव बड़े धूम धाम से मनाया जाता है और यहाँ आये सभी भक्तजनो के लिए विशेष व्यवस्था होती है. साँई बाबा के दरवार में भक्तजनों के लिए बाहर से कलाकारों को भी मंगाया गया है भक्तिमय संगीत भजन का आनंद भक्तजन लेंगे।

इस कार्य कर्म में साँई सेवा समिति के राजकुमार जायसवाल, ओम प्रकाश गुप्ता, प्रमोद गुप्ता, रविन्द्र जायसवाल, संतोष कुमार मुंगेरी, मुन्ना गुप्ता, राजेश झा मनोज गुप्ता अधिवक्ता, मनोज राय, अजय गुप्ता, पप्पू भगत कार्य कर्म में अशोक सोनी, ध्रुव ठाकुर, विकाश सिंह अमित सोनी, विशाल, कुणाल उर्फ टिंकु आदि ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।