मार्च 27, 2017

दो दिवसीय कोसी महोत्सव का शानदार समापन ...

आशीष कुमार सिंह :-सहरसा। कला व संस्कृति का संवाहक बने दो दिवसीय कोसी महोत्सव में रंगारंग आयोजन ने महोत्सव को यादगार बना दिया। कोसी महोत्सव के अंतिम दिन फिल्मी, लोकगीत, गजल व नृत्यों की अनुपम प्रस्तुति ने मौजूद दर्शकों को झूमा दिया।
त्थक बनी महोत्सव की जान कोसी महोत्सव के अंतिम दिन कत्थक नृत्यों की प्रस्तुतियों ने महोत्सव में जान फूंक दिया। नवादा सदर एसडीओ राजेश कुमार की पुत्री कत्थक नृत्यांगना लावण्या राज ने कत्थक नृत्य की प्रस्तुति देकर तालियां बटोरी। नवादा से कोशी महोत्सव में शामिल होने पहुंची लावण्या ने कृष्ण-राधा की छेड़छाड़ पर कत्थक भाव नृत्य कर अपनी काबलियत का अहसास कराया। लावण्या के तबले के बोल पर नृत्य कर घुंघरू से जबाब देने की अदायगी को लोगों ने खूब सराहा। तबला पर संगत गया घराना के कृष्ण गोपाल ने किया। हारमोनियम पर बाल किशोर थे। शशि सरोजनी रंगमंच सेवा संस्थान के रोहित एवं अनुष्का ¨सह ने कत्थक में कृष्ण वंदना, उठान, ठाठ, आमद, नटवरी तोड़ा की प्रस्तुति दी।
गजल गायक राजीव तोमर ने अनूप जलोटा द्वारा मीराबाई के भजन- ऐसी लागी लगन मीरा हो गयी मगन..गाकर अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। इसके बाद राम नाम की लूट है, लूट सके तो लूट.., रात का आंचल लहराए, तुम मुझसे मिलने शमां जलाकर ताजमहल आ जाना.. गाकर वाहवाही लूटी। प्रसिद्ध गायिका सुश्री कृतिका गौतम जैसे ही मंच पर आयी दर्शकों ने तालियां बजाकर स्वागत किया। गायिका कृतिका ने कई फिल्मी गानों की प्रस्तुति देकर महोत्सव को यादगार बना दिया। उन्होंने लग जा गले.., गुलाबी आंखें..बांहों में चले आओ.. जैसे गानों को गाकर लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। चुरा लिया है तुमने दिल को.., भोर भए पनघट पे, मैं हूं खुश रंग हिना.. जैसे बेहतरीन गानों की प्रस्तुतियों ने महोत्सव को एक नयी उंचाई दी। कई नामचीन फिल्मी गायकों के साथ कई मंच साझा कर चुकी कृतिका गौतम इस बार मंच पर एक नये अंदाज में सामने आयी। फिल्मी गानों के अलावे लोकगीतों में भी सिद्धस्त हो चुकी गायिका ने चैती गीत- सूतल पिया को जगाएं हो रामा.. गाना शुरू किया तो लोग झूम उठे। रंजना नारायण ने सछ्वावना जनगीत गाकर मंच की शोभा बढ़ाई।
मंच संचालन मुक्तेश्वर मुकेश ने किया। महोत्सव में दोनों दिन वाद्य यंत्रों पर संगत ब्रजेश कुमार ¨सह, किशोर शर्मा, गुलशन कुमार ने किया। कलाकारों को मिला सम्मान प्रमंडलीय आयुक्त ललन जी, जिला जज रूद्रप्रकाश मिश्रा, जिलाधिकारी विनोद ¨सह गुंजियाल, एसपी अश्विनी कुमार, नवादा एसडीओ राजेश कुमार ने संयुक्त रूप से कलाकारों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी विनोद ¨सह गुंजियाल ने कहा कि कलाकारों ने बेहतरीन कार्यक्रम की प्रस्तुति देकर महोत्सव में चार चांद लगा दिया है। महोत्सव की सफलता पर सबों को बधाई दी।

लोक नृत्यों का लोगों ने लिया आनंद कोसी महोत्सव में लोक नृत्यों का लोगों ने जमकर आनंद उठाया। शशि सरोजनी रंगमंच सेवा संस्थान के कुंदन वर्मा के संयोजन में लोक नृत्य कजरी-कैसे खेले जायब सावन में कजरिया.. में मोनी माही, पूनम झा, कृति, मेधा ने नृत्य किया। 
अर्चना स्नेही के संयोजन में बच्चों ने कार्यक्रम प्रस्तुत किया। बीएससी इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक अविनाश शंकर के संयोजन में कन्नु प्रिया, पूजा, इशु, शांभवी, विश्वजीत, दीपक, राहुल, ईशांत, रूपांशु, सत्यम आदि ने अपने नृत्यों से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके अलावे लोक गाथा का भी आयेाजन हुआ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।