मार्च 25, 2017

बिहार TET परीक्षा आगामी 11 जून से

कृष्ण मोहन सोनी की रिपोर्ट ------
बिहार में यदि शिक्षक बनना है तो कर ले पूरी तैयारी. जी हाँ बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने एक बार फिर से TET परीक्षा के द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति करने जा रही है. इस बार शिक्षा विभाग ने नया फरमान जारी किया है की सिर्फ ट्रेंड (बीएड) अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं. 
आगामी 6 अप्रैल से TET परीक्षा के लिए आन लाइन आवेदन लिया जायेगा . आवेदन की अंतिम तिथि 25 अप्रैल तक है. इस बार बिहार प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा आगामी 11 जून 2017 को निर्धारित की गई है.  
इस बार TET परीक्षा में फर्जीवाड़ा रोकने लिये पहले से ही पूरी से शख्त दिख रही है. फर्जीवाड़ा के मद्देनजर विभाग ने पहली दफा अभ्यर्थियों की उपस्थिति बायोमेट्रिक प्रणाली अपनाई है. इस सिस्टम से परीक्षार्थी अपना फोटो बदल कर या अपने जगहों पर किसी और को परीक्षा में बैठाने में असफल रहेंगे.
गौरतलब है कि पूर्व में ली गई TET की परीक्षा में पास हजारों अभ्यर्थी  आज भी शिक्षा विभाग की ठुलमुल निति के कारण अभी तक शिक्षक बनने से वंचित है. 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।