फ़रवरी 26, 2017

दिवंगत पत्रकार को श्रधांजलि....


दिवंगत पत्रकार की आत्मा की शान्ति के लिए सर्वधर्म प्रार्थना सभा सह श्रधांजलि सभा का आयोजन 
शंकर चौक स्थित शिव मन्दिर परिसर में हुयी सभा
पूर्वोत्तर बिहार के फोटो पत्रकारिता के जनक के रूप में थी ख्याति..
पांच दशक से प्रिंट और फोटो पत्रकारिता के लब्ध प्रतिष्ठित, 
पुरोधा और शौर्यवान शख्सियत थे दिवंगत धर्मवीर गुप्ता 
विभिन्य राजनीतिक दल के नेता,समाजसेवी, व्यवसायी,
प्रबुद्धजन सहित पत्रकार इस सभा में हुए शामिल
पुष्प अर्पित कर और व्यक्तित्व पर चर्चा कर दी गयी श्रधांजलि 
मुकेश कुमार सिंह की दो टूक---
कोसी--सीमांचल सहित पूर्वोत्तर बिहार के पांच दशक से अधिक से प्रिंट पत्रकारिता और फोटो पत्रकारिता के जनक,पुरोधा और एक आदर्श व्यक्तित्व के धनी रहे,दिवंगत धर्मवीर गुप्ता के लिए सर्वधर्म प्रार्थना सह श्रधांजलि सभा का आयोजन सहरसा जिला मुख्यालय स्थित शंकर चौक के शिव मन्दिर परिसर में हुयी ।
हमको बड़ा गर्व है की इस मातमपुर्सी के शोकाकुल कार्यक्रम के हम भी साझीदार बने ।बताते चले की धर्मवीर गुप्ता इसी माह 15 फरवरी को हमसभी को अलविदा कह गए ।सबसे पहले हम ईश्वर से उनकी आत्मा की चिर शान्ति के लिए अंतरतम से कामना करते हैं । 
 कार्यक्रम की शुरुआत प्रगतिशील नागरिक मंच के बैनर तले दिन के ग्यारह बजे हुयी । वयोवृद्ध पत्रकार प्रोफ़ेसर वशिकांत चौधरी की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आगाज हुआ । 
सबसे पहले सर्वधर्म प्रार्थना सभा हुयी जिसमें मंदिर के पुजारी, मस्जिद के इमाम,चर्च के पादरी और गुरुद्वारे के पंथी ने अपने धर्म के मुताबिक परमपिता से मृतक की शान्ति के लिए दुआ की ।इसके बाद सभा में उपस्थित लोगों ने मृतक को पुष्प अर्पित कर और दो मिनट का मौन रखकर उनकी आत्मा की शान्ति के लिए प्रार्थना की । फिर क्रमशः वक्ताओं ने दिवंगत के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला । 
वक्ताओं में पूर्व जदयू विधायक गुंजेश्वर साह, पूर्व भाजपा विधायक संजीव झा, वरिष्ठ भाजपा नेता डॉक्टर रामनरेश सिंह, विजय वसंत, शशि शेखर सम्राट, युवा भाजपा नेता लुकमान अली, जदयू के जिलाध्यक्ष धनिक लाल मुखिया, उपाध्यक्ष सुरेश लाल, राजद के शिवशंकर विक्रांत, बजरंग गुप्ता, जाप नेता हरिहर गुप्ता, शैलेन्द्र शेखर, समाजसेवी सह भाजपा नेता शम्भुनाथ झा, समाजसेवी प्रवीण आनंद, सुभाष गांधी, अनिल गिरी, सदर एसडीओ जहांगीर आलम, पत्रकार प्रोफेसर वशिकांत चौधरी, पत्रकार मुकेश कुमार सिंह, मनोज झा, विकास कुमार, रंजीत सिंह, चन्दन सिंह, मनोज कुमार, राजीव झा, बीएन सिंह पप्पन, सिदार्थ शंकर, सुशील झा, सुभाष चन्द्र झा, अजहर उद्दीन, मुजाहिद, अमित कुमार अमर, तेजस्वी ठाकुर, भार्गव कुमार मुख्य रूप से शामिल थे । कार्यक्रम का संचालन युवा पत्रकार आलोक झा कर रहे थे,जो इस कार्यक्रम के संजोयक भी थे ।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में लुकमान अली, प्रकाश जायसवाल,कुमार अमरज्योति ने महती भूमिका निभायी ।
इस कार्यक्रम के आखिर में मृतक धर्मवीर गुप्ता के छोटे भाई ओमप्रकाश गुप्ता ने शहर के मछली मार्केट स्थित लगभग एक कट्ठा जमीन मृतक के नाम से पत्रकारों को दान की जिसपर धर्मवीर गुप्ता स्मृति भवन,पुस्तकालय और स्वास्थ्य केंद्र बनाये जाने हैं ।कार्यक्रम की समाप्ति लुकमान अली के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन से हुआ ।
धर्मवीर गुप्ता की मृत्यु से निसंदेह पत्रकारिता के एक युग का अंत हो गया ।उनके जाने से एक शून्य उभरा है जिसकी भरपाई आने वाले दिनों में आसानी से सम्भव नहीं है ।
इस कार्यक्रम का एक दुःखद पक्ष कार्यक्रम के दौरान बेहद सिद्दत से दिखा जिसका जिक्र करना लाजिमी है ।किसी नेता,अधिकारी और रसूखदार की मौत और मातमपुर्सी के वक्त पत्रकारों का हुजूम नजर आता है लेकिन एक दिवंगत पत्रकार की श्रधांजलि सभा में गिनती के पत्रकार नजर आये । पत्रकारों का इस कार्यक्रम से इस तरह से गायब रहना, पत्रकारों की गुटबाजी का एक हिस्सा है, जो पत्रकारिता को शर्मसार करने के लिए काफी है ।
आखिर में हम ताल ठोंककर कहते हैं की आज की पत्रकारिता पीढ़ी बेपटरी और हासिये पर है । इसका एकमात्र कारण है की तथाकथित पत्रकारों की फ़ौज खड़ी है जिसमें विरले ही पत्रकार हैं,जो  कसौटी पर कसकर पत्रकारिता कर रहे हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।