जनवरी 17, 2015

ठण्ड ने ली बुजुर्ग की जान------


मृतक योगी राम
कड़ाके की ठंढ और भीषण शीत लहर ने कोसी इलाके के लोगों का जीना मुहाल कर दिया है.आज इसी प्राणघाती ठंढ की चपेट में आकर एक पचपन वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गयी.मृतक योगी राम कहरा प्रखंड के धमसेनी गाँव के रहने वाले थे,जिन्हें ठंढ लगने के बाद आज सुबह ईलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया.लेकिन ईलाज के दौरान ही उनकी मौत हो गयी.आंकड़े पर गौर करें तो इस साल अभीतक मरने वालों की संख्यां अठारह पहुँच चुकी है.जहांतक जिला प्रशासन का सवाल है तो उसकी तरफ से जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण इलाके में ना तो कहीं अलाव की व्यवस्था की गयी है और ना ही कहीं सरकारी कम्बल का ही वितरण किया गया है. बेरहम ठंढ ने पचपन वर्षीय महादलित बुजुर्ग योगी राम को आखिरकार मौत की नींद सुला ही दिया.
मृतक की पत्नी बुधनी देवी और पुतोहू सीता देवी कह रही हैं कि बुजुर्ग की मौत ठंढ लगने की वजह से हुयी है.अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में मौजूद चिकित्सक डॉक्टर आर.एस.राम का साफ़ कहना है की बुजुर्ग की मौत कोल्ड अटैक की वजह से हुआ है.सूबे के मुखिया कड़ाके की ठंढ ना केवल इस इलाके को लोगों को लगातार  लीलती जा रही है बल्कि असमय हो रही मौत की नयी ईबारत भी लिख रही है.सरकार के आला, आपके सारे दावे, महज लफ्फाजी साबित हो रहे हैं. गरीबों को कागजी रेवड़ी खिलाने की जगह सच्ची मदद की दरकार है.पूरा तंत्र बस खुद की हिफाजत में जुटा हुआ है.नींद से जागो सरकार......नींद से जागो सरकार.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।