जनवरी 22, 2015

रूपवती कन्या विद्यालय के मुख्य गेट पर बने पेशाबखाना से होती है बच्चियाँ शर्मशार ............


कृष्णमोहन सोनी की खास  रिपोर्ट:- जिले  का नगर परिषद क्षेत्र महावीर चौक वनगाँव रोड स्थित रूपवती कन्या उच्च मध्य विद्यालय लड़कियों के लिए शिक्षा का मंदिर बनाया गया था, जहाँ हजारों की संख्या  में छात्राएं विद्यालय में पढ़ने आती है मगर विद्यालय के मुख्य द्धार पर शहरवासियों, राहगीरों के लिए बनाये गये पेशाबखाना से छात्राओं को काफी कठिनाइयों का सामना करना पर रहा है. इतना ही नहीं स्कूल संचालन के समय भी गेट का जगह टेम्पू स्टैंड में तब्दील हो जाता है और अभद्र गाना बजाया जाता है. इस समस्या से निज़ात दिलाने वाला कोई भी नहीं है. गौरतलब है कि इस विद्यालय में निरंतर कार्यक्रम होते रहते है जिसमे नेता से लेकर स्थानीय अधिकारी भी शिरकत करते है लेकिन दुर्भाग्य है की विद्यालय के मुख़्यद्धार पर बने पेशाव खाना और टूटे नाले कूड़े कचड़े की ढ़ेर पर किसी की नजर नहीं परती है.
प्रधानाध्यापक अरुण कुमार सिंह
इस दिशा में विद्यालय के शिक्षक-शिक्षका ने तो कईबार विभाग व नगर परिषद के अधिकारियों को लिखित व मौखिक सूचनाएँ भी दिये मगर किसी ने अभी तक सुधि नहीं ली. जिससे विद्यालय व्यवस्थापक अपने हाथ पर हाथ डाल बैठ गये. सहरसा टाईम्स के प्रतिनिधि जब विद्यालय पहुँचे तो  स्कूल की बच्चियों ने अपनी  पीड़ा रोक न पायी और दर्द बया की. स्नेहा कुमारी, ऋषिता, काजल, नौशाद, रानी, मंजू, अमीषा, लवली, रेशमी का कहना है कि शौचालय की टंकी भी टूटा-फूटा है जिससे बदबू आती है और पढ़ाई वाधित होता है.
प्रधानाध्यापक अरुण कुमार सिंह ने कहा कि  मै तो एक माह पूर्व यहाँ आया हूँ. दुःखद है कि मुझसे पूर्व एच.एम. के द्धारा स्कूल के आगे की इस कु:व्यवस्था की जानकारी विभाग व नगर  परिषद को दी गई है, लेकिन कोई ठोस पहल नहीं हो सकी है.
नगर परिषद के अधिकारी का बयान :- 
अध्य्क्ष राजू महतो,कार्यपालक अधिकारी दिनेश राम
सहरसा टाईम्स ने जब नगर परिषद के अधिकारीयों से पूछा तो नगर परिषद के अध्य्क्ष राजू महतो ने कहा कि ये तो बहुत दुःखद बात है.उन्होंने कहा कि वैसे तो मैंने हर सप्ताह सफाई हेतु गाड़ी व स्वीपर को भेज कर दो बार सफाई करवाता हूँ लेकिन इस समस्या को जल्द दूर किया जायगा। क्योँकि महिला व स्कूली छात्राओं की सुरक्षा  बहुत जरूरी है. स्कुल के द्धार  पर पेशाबखाना कहीं से उचित नहीं है. नगर परिषद के कार्यपालक अधिकारी दिनेश राम ने गंभीरता से लेते हुए कहा कि शीध्र ही इस दिशा में ठोश कदम उठाये जायेगें और पेशाबखाना को तोड़ कर सही विकल्प दिया जायगा साथ ही स्कूल परिसर में शौचालय व गंदगियों को साफ किया जायगा।
उपाध्यक्षा रंजना सिंह:-इस बावत नगर परिषद के उपाध्यक्षा रंजना सिंह ने दुःख व्यक्त करते  हुए कहा की यह बड़ी समस्या है और शर्म की बात है कि हमारी बेटी, बहन को पढ़ने जाने  के दौरान विद्यालय के गेट पर सर्मिन्दा होना पड़ता है और छात्रायें इस तरह समस्याओं को झेल रही है. मेरे संज्ञान में ये आ गयी है इस पर जितना जल्द हो मैं नगर परिषद में इसे उठाऊंगी ही नही बल्कि इस दिशा में अग्रतर कार्रवाई होगी की वहाँ से पेशाव खाना हटाया जायगा। इतना ही नहीं विद्यालय के अंदर शौचालय की भी मरम्मत, टंकी की सफाई व बाहर टूटे नाले को दुरुस्त किया जायगा। विद्यालय के गेट के सामने टेम्पू स्टेण्ड व कूड़े कचड़े फेंकने पर रोक लगाये जायेंगे। जिससे छात्राएं स्वस्थ्य व सुरक्षित रह सके।    

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।