अप्रैल 20, 2015

कैंसर को लेकर आयोजित हुआ "जागरूकता सेमीनार"

PARAS HMRI हॉस्पिटल पटना कैंसर रोग विशेषज्ञ
सहरसा टाईम्स की रिपोर्ट----- राष्ट्रवादी उलमा ए हिन्द (चेरीटेबल ट्रस्ट) और पारस एच.एम.आर.आई. हॉस्पिटल पटना के द्वारा कैंसर जागरूकता को लेकर एक सेमिनार का आयोजन स्थानीय कला भवन में किया गया.बताते चलें की विगत कई वर्षों से कोसी का यह इलाका बाढ़ और सुखाड़ के अलावे विभिन्य आपदाओं की मार झेलता रहा है.जाहिर तौर पर इस इलाके में जानलेवा रोग को लेकर हुए इस सेमिनार को हम एक बड़ी पहल कहेंगे
कोसी का यह इलाका कैंसर जैसे महारोग की गिरफ्त में भी है.इस जागरूकता सेमीनार में पारस हॉस्पिटल से आये जाने--माने चिकत्सकों ने प्रोजेक्टर के माध्यम से लोगों को कैंसर से लड़ने,बचने और निजात पाने के कई विज्ञानी मन्त्र दिए.
इस सेमीनार के दौरान कला भवन के सभागार में उमड़ी भीड़ ने भी चिकित्सकों से कैंसर को लेकर कई सवाल किये. इस कार्यक्रम का उदघाटन आई.एम.ए.के जिला अध्यक्ष डॉक्टर यू.सी.मिश्रा ने दीप प्रज्ज्वलित कर के किया.कार्यक्रम के पहले सत्र में डॉक्टर यू.सी. मिश्रा, डॉक्टर अबुल कलाम, डॉक्टर तारिक, डॉक्टर एस.पी. झा, डॉक्टर राकेश कुमार और सूर्या क्लीनिक गांधी पथ के डायरेक्टर डॉक्टर विजय शंकर ने लोगों को सम्बोधित किया. कार्यक्रम के दूसरे सत्र में पारस एच.एम.आर.आई.हॉस्पिटल पटना से आये कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉक्टर आर.टैगोर, डॉक्टर शेखर केसरी, डॉक्टर राजीव शरण और डॉक्टर अविनाश ने  नासमझी में छोटी--छोटी गलतियां करने वाले लोगों को तल्ख लहजे में ताकीद की और कहा की धूम्रपान, शराब, तम्बाकू सहित कई ऐसी चीजें हैं जिसका सेवन कैंसर को निमंत्रण देता है. 

इन चिकित्सकों ने बाजार में बिकने वाले तैलीय खाद्य पदार्थ को कैंसर का बड़ा कारण बताया. हरी शब्जी के साथ--साथ फल के सेवन को बेहद जरुरी बताते हुए  चिकित्सकों ने यह भी कहा की आप अपने सोने वाले कक्ष में फ्रिज ना रखें. डॉक्टरों ने लोगों को खास जानकारी देते हुए कहा की कैंसर का ईलाज अब सम्भव है, जरुरत इस बात की है की इस रोग की पहचान शुरू में ही हो जाए.इस कार्यक्रम में शामिल हुए आमलोगों ने भी कैंसर से मुताल्लिक कई सवाल किये जिसका जबाब इन चिकत्सकों ने काफी सुलझे तरीके से देकर लोगों को सिद्दत से संतुष्ट किया.
इस एक दिवसीय कार्यक्रम को सफल बनाने में ट्रस्ट के बिहार स्टेट मीडिया प्रभारी मोहम्मद अजहरुद्दीन, बिहार स्टेट कोर्डिनेटर डॉक्टर कृष्णानंद सिंह, राष्ट्रीय कोर्डिनेटर डॉक्टर अमित कुमार, असिस्टेंट स्टेट मीडिया प्रभारी करण कुमार, सन्मार्ग अखबार के ब्यूरो हेड अमित कुमार अमर ,संदीप कुमार, सहरसा टाईम्स के मैनेजमेंट हेड चन्दन कुमार सिंह और पारस हॉस्पिटल मार्केटिंग विंग्स के मोहम्मद फैज अहमद ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. इस कार्यक्रम का मंच संचालन माधव कुमार ने बेहतर और नायाब तरीके से किया जिसने इस कार्यक्रम को और भी खास बना डाला.



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।