मार्च 12, 2017

कोसी क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण वैज्ञानिक तौर पर शिक्षा........

शिक्षा जगत में  नई अलख जगा रहे बांकेश्वर पब्लिक स्कूल.......
कृष्णमोहन सोनी की रिपोर्ट ----- 
शिक्षा के बगैर कोई भी देश समृद्ध और विकास शील नही बन सकता है. देश की सामाजिक व आर्थिक विकास तभी सार्थक सावित होगा जब हमारे देश के सभी जाती धर्म मजहब के सभी बच्चों में गुणवत्तापूर्ण और वैज्ञानिक तौर तरीके पर शिक्षा देने की व्यवस्था हो इसके लिए सरकार भी शिक्षा के प्रति गम्भीर है और सरकारी शिक्षण संस्थानों में व्यवस्थित शिक्षा व्यवस्था देने के लिए करोड़ो रुपये भी खर्च कर रही है. वाबजूद शिक्षा की अलख जगा पाने में सफलता हासिल नहीं कर पा रही है। ऐसे में हमारे देश के अभिभावकों में बच्चों के प्रति गहरी चिंताऐ बढ़ती जा रही है. यही कारण है कि बच्चों में अच्छी व उच्च शिक्षा के लिए अभिभावकगण कठिन से कठिन समस्याओं को झेलते हुए अपने अपने बच्चों को अपने शहर से दूसरे शहरो में स्थापित शिक्षण संस्थानों में पढाई करने के लिए भेज देते है लेकिन शिक्षण संस्थानों में लिए जा रहे एडमिशन फी और बच्चों पर हो रही अन्य खर्च देने से उनकी कमर टूट जाने के कारण बच्चों को पढा नही पाते और बच्चो को शिक्षा से दूर होना पर जाता है. जिसकी बजह से हमारे देश के बच्चों का भविष्य समाप्त हो जाता है और बच्चे शिक्षा से कोशो दूर हो जाते हैं।
ऐसी परिस्थिति में शिक्षा जगत में एक नई शोध और क्रान्ति के रूप में कोशी प्रमंडल के सहरसा स्थित बांकेश्वर कुंज, सराही वार्ड नं 8 में बांकेश्वर पब्लिक स्कूल शिक्षा की अलख जगाने में एक नई क्रान्ति लाई है। सी.बी.एस.सी. पैटर्न पर आधारित कोसी क्षेत्र ही नहीं बल्कि कई अन्य जिलो व राज्यों के सभी जाती धर्म मजहब के लड़के लड़कियां के लिए एक सुनहला अवसर भी है और अभिभावकों के लिए बच्चों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यवस्था देने में सक्षम सावित हो रही है। सहरसा जिले में बांकेश्वर पब्लिक स्कूल इस कोसी क्षेत्र के शिक्षा जगत में क्रान्ति ला रही है इस शिक्षण संस्थानों से शिक्षा प्राप्त करने वाले सभी बच्चों का भविष्य उज्ज्वलता की ओर है। 
विधालय की ख़ास विशेषताएं हैं की यह विद्ध्यालय अन्य राज्यों से उच्च योग्यता प्राप्त अनुभवी और शिक्षण कार्यो के प्रति समर्पित शिक्षकगण हैं; पूर्णरूपेण अंग्रेजी माध्यम भारतीय संस्कृति के साथ स्मार्ट क्लास की सुविधाएं शहर व निकटवर्ती क्षेत्रों में विद्ध्यालय द्धारा परिवहन व्यवस्था शुद्ध पेयजल पूर्णतः अनुशाषित एवं प्रतियोगिता इंटरनेट सुविधा, आधुनिक कम्प्यूटर प्रयोगशाला, नृत्य संगीत, इनडोर आउटडोर गेम्स, पूर्ण सुसज्जित विज्ञान प्रयोगशालाएं, फिजिक्स केमिस्ट्री एवं बायलोजी के साथ सी सी टी भी कैमरे की देख रेख में वर्ग संचालन एस.टी.ए स  सी  बी पी  ए ल के  विधार्थियों के लिए सुविधा सप्ताहिक जाँच व अभिभावक शिक्षक मिट एवं विधालय परिशर में रंगविरंगे फूलों एवं आयुर्वेदिक ओषधियोँ के पेड़ पौधों से सुसज्जित गार्डेन हैं जिसमे बच्चों को टहलने बुलाने से पार्यावरण से शारीरिक लाभ भी मिलता है. आदि कई अन्य सुविधाओं से लेश है. ख़ास कर अभिभावकों के लिए एक राहत यह है की विधालय में दाखिला फ्री है जिसका लाभ उन्हें मिल रहा है।  सहरसा में बांकेश्वर पब्लिक स्कूल इस कोसी क्षे त्र में शिक्षा का अलख जगाने में एक नई शिक्षा व्यवस्था में क्रान्ति ला रही है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।