जनवरी 18, 2017

कैश लेश इंडिया का सपना हो रहा है पूरा......

मो० अजहर उद्दीन की रिपोर्ट------ 
भारत में नोटबंदी के घोषण के बाद प्रधानमंत्री का एक और अहम फैसला कैश लेश इंडिया का पारित हुआ जिसमें साग--सब्जी की खरीदारी से लेकर हवाई जहाज तक आप बिना कैश के मुसीबत से बचे कर सकते है । आइये आप को कैश लेश के बारे में कुछ जानकारी दे। इस सुविधा का इस्तेमाल आप मोबाईल सहित कम्प्यूटर और लैपटॉप से कर सकते जिसे Paytm (Application) के नाम से जाना जाता है Paytm कम्पनी या स्थानीय बैंक आपको एक बार कोड देगा जिसे स्कैन कर आप किसी के अकाउंट में अपने अकाउंट से रुपया भेज सकते है | 
इसी सिस्टम को देश के कौन--कौन में लोग धीरे-धीरे अपना रहे है कैश लेस सिस्टम को मजबूत करने के इरादे से सहरसा जिले के साईं साइबर कैफे (महावीर चौक, डोमा लाल स्कूल के समीप) ने भी इस सिस्टम को अपनाया और आने वाले ग्राहक को इस माध्यम से पेमेंट करने के लिए जागरूक भी कर रहे है। संस्थान के ओनर विवेक परासर ने बताया की इस सिस्टम से बिना कैश के भुगतान लेने में काफी आसानी होती है ।देर ही सही मगर धीरे--धीरे पुरे देश में इस सिस्टम का उतरना तय है ।            

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।