अगस्त 31, 2016

आधार कार्ड के बिना नहीं उठा सकेंगे नीचे उल्लेखित 10 सेवाओं का लाभ.....

बदलते समय में आधार कार्ड हुआ बेहद जरुरी
जिनके आधार कार्ड नहीं बन सके हैं,जल्द बनाने की करें जुगत 
आधार कार्ड के बिना नहीं उठा सकेंगे नीचे उल्लेखित 10 सेवाओं का लाभ.....
importance-of-aadhar-card


नई दिल्ली : मुकेश कुमार सिंह---अगर आपने अब तक अधार कार्ड नहीं बनाया है तो बिना देर किए उसे फौरन बनवा लीजिये । क्योंकि अब अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं होगा तो आप कई सेवाओं के लाभ से पूरी तरह वंचित रह जाएंगे ।दरअसल सरकार बहुत ही जल्द कई सरकारी सेवाओं के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य करने जा रही है ।

आपको बता दें कि देश के करीब 104 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड मौजूद है और सरकार की योजना है कि सितंबर 2016 तक देश के हर नागरिक के पास अपना आधार कार्ड उपलब्ध हो ।ऐसे में आज हम आपको उन सर्विसेज के बारे में बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल आप बिना आधार कार्ड के नहीं कर पाएंगे ।
बैंक अकाउंट --सरकार ने बैंक अकाउंट खोलने और बैंक खाते का इस्तेमाल करने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य करने की योजना बना ली है ।ऐसे में आप बिना आधार नबंर के बैंक अकाउंट नहीं खुलवा सकेंगे और ना ही सब्सिडी योजना का लाभ ले  सकेंगे ।
सिम कार्ड के लिए---सरकार जल्द ही नए सिम कार्ड और लैंडलाइन के कनेक्शन के लिए आधार नबंर को अनिवार्य करने जा रही है ।
पीएफ अकाउंट के लिए----आने वाले समय में आप को अपना पीएफ अकाउंट खुलवाने के लिए या फिर पीएफ का पैसा निकालने के लिए आधार कार्ड की जरुरत होगी ।हलांकि पीएफ फिलहाल अपने अंशधारकों के अकाउंट को उनके आधार नबंर से जोड़ने का काम कर रहा है ।
घर का सपना होगा पूरा---अब सरकार प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर रही है ।यानि अब बिना आधार नबंर के आप अपने घर भी नहीं खरीद पाएंगे ।
बिना आधार के रहेंगे बे-गाड़ी अब बिना आधार कार्ड के आप अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाएंगे ।यानि की अब कार या कोई भी गाड़ी खरीदने के लिए भी आप को आधार कार्ड नंबर देना होगा ।
बीमा के लिए जरूरी---जल्द ही सरकार बीमा के लिए आधार नबंर को अनिवार्य बनाने जा रही है ।बिना आधार नम्बर  के ना तो आप इंश्योरेंस ले पाएंगे और ना ही क्लेम कर पाएंगे ।
पासपोर्ट और पैन कार्ड के लिए---फर्जी पासपोर्ट पर रोक लगाने के लिए सरकार जल्द ही पासपोर्ट और पैन कार्ड के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य करने जा रही है ।
परीक्षाओं में अनिवार्य----अब यूपीएससी और एसएससी जैसी सरकारी परिक्षाओं के लिए आपको अपना आधार नबंर फॉर्म भरते वक्त देना होगा ।
डीमैट अकाउंट के लिए आधार जरुरी---डीमैट अकाउंट खुलवाने के लिए आधार नंबर जरूरी होगा ।डीमैट अकाउंट का यूज शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के लिए किया जाता है ।
टिप्पणी--यह बेहद जरुरी है ।आप तत्काल अपना दो--चार काम छोड़ दें लेकिन अपना आधार कार्ड जरूर बनवा लें ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।