मई 31, 2016

बी.ए.पार्ट थर्ड संगीत प्रतिष्ठा फाइनल की परीक्षा शांति पूर्वक संम्पन्न ...

कृष्ण मोहन सोनी की विशेष  रिपोर्ट ; बीते दिन बी.ए.पार्ट.थर्ड की परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों से पूरा  शहर अस्त वयस्त रहा. विभिन्न जगहों के  महाविधालयों से आये छात्र व छात्राओं  से शहर पटा रहा. सड़कों पर  पैदल चलना मुश्किल था. वही रेलवे स्टेशन , बस स्टेण्ड से लेकर होटलों में भारी भीड़ के कारण परीक्षार्थियों को ठहरने के लिए रात भर फुट पाट पर रतजग्गा करना पड़ा जिसमे बाहर के छात्राओं को ज्यादा कष्ट  झेलनी  पडी  है. वैसे तो रमेश झा महिला महा विधालय के संगीत विभाग को छोड़ अन्य दूसरे महा विधालय में शिक्षाको की कमी एवं समुचित व्यवस्था नहीं मिलने के कारण संगीत विषय के परीक्षार्थी अपने को काफी कमजोर महशुस कर रहे थे. दूसरे जिले के विधालयो से  परीक्षा देने आये परीक्षार्थियों ने बताया की उन्हें संगीत विषय में सही सही व्यवस्था व  शिक्षक से इस विषय की पढ़ाई में कमी रही है  बावजूद मिहनत कर परीक्षा देने आया हूँ।
अन्य महाविधालय के अपेक्षा एक मात्र सहरसा शहर के स्थानीय रमेश झा महिला महाविधालय में संगीत विभाग में संगीत विषय की पढ़ाई एवं व्यवस्था से छात्र  खासे खुश दिखे  ..  सहरसा में रमेश झा महिला महा विधालय में  बी ए पार्ट थर्ड  संगीत प्रतिष्ठा तृतीय फाइनल की परिक्षा शांति पूर्वक एवं  विधालय विधि व्यवस्था के साथ संम्पन्न हुआ । इस परीक्षा में सहरसा रमेश झा महिला महा विधालय सहित सुपौल,के भी छात्र छात्राओ ने भाग लिया। परीक्षा केंद्रों पर भारी संख्यां में परीक्षा देने आये परीक्षार्थियों में उत्साह देखे गए। 
इस परीक्षा में सहरसा सहित सुपौल के महिला कॉलेज ,डिग्री कॉलेज ,बनवारी शंकर विधालय , सर्व नारायण सिंह राम कुमार  सिंह , इविनिंग कॉलेज ,लछमी नाथ कॉलेज वनगांव ,लहटन चौधरी कॉलेज पस्तवार,आदि से भारी संख्यां में आये परीक्षार्थियों की जमघट देखी गई।
सबसे ख़ास तो संगीत विभाग की परीक्षा में छात्राओं में उत्साह रहा। रमेश झा महिला महा विधालय में हो रहे परीक्षा केंद्र पर विधालय  विधि व्यवस्था के साथ महा विधालय की प्राचार्या ड़ॉ० रेणु सिंह के की देख रेख व निर्देशन में  परीक्षा संम्पन्न हुआ।   परीक्षा केंद्र पर पर्यवेक्षक प्रो० नरेंद्र प्रसाद यादव के बी कॉलेज मुरलीगंज ,प्रो०जगेंद्र नारायण यादव पूर्णिया वही रमेश झा महिला महा विधालय के संगीत विभाग के डॉ०गिरिधर कुमार श्रीवास्तव ने इस परीक्षा में विधि व्यवस्था के साथ परीक्षा संपन्न कराने में लगे रहे.
हलांकि इस परीक्षा में संगीत विभाग में सिर्फ रमेश झा महिला महाविधालय के संगीत विभाग की विधि व्यवस्था एवं विषय की पढ़ाई हमेशा  से अवल रहा है. म्यूजिक की परीक्षा देने आये बाहरी छात्रों में भी यहां की व्यवस्था से उत्साह देखे गये। दूसरे विधालयों में  समुचित  विभागीय विधि व्यवस्था की  कमी रही जिस कारण परीक्षार्थियों को काफी परेशानियां उठानी पड़ी जिसका मुख्य कारण यह भी  रहा की संगीत विभाग में संगीत शिक्षिकों का आभाव रहना जिससे परीक्षा देने आये परीक्षार्थी को  समुचित विभागीय व्यवस्था नहीं मिल पाना दूसरी ओर संगीत के शिक्षाको  की भी कमी से छात्रों में नाराजगी व मायूसी रहा ,छात्रों ने बताया की अगर हम छात्रों को  अच्छी व्य्वस्था एवं शिक्षक मिले तो निश्चित हम आगे बढ़ेंगे मगर  इसके प्रति  सरकार उदासीन है। इस विभाग में शिक्षाको व व्यवस्था दोनों की कमी है।  
अगर संगीत विभाग में शिक्षक और विभाग में समुचित व्यवस्था दिया जाय तो संगीत के विषय करने वाले छात्रों में काफी इजाफा देखने को मिल सकता है।वहरहाल जो भी विभागीय व्यवस्था दी गई. उस अनुपात में संगीत की परीक्षाओं में छात्रों की भागीदारी अच्छी रही और छात्रों में उत्साह भी इस दिशा में संगीत विभाग में समुचित व्यवस्था  और शिक्षको का होना अति आवश्यक है. सरकार को इस विभाग के प्रति गंभीरता पूर्वक  लेनी चाहिए विभाग और संगीत के विषय के  छात्रों के प्रति संवेदनशील होकर संगीत विभाग की व्यवस्था को मजबूत करने में पहल करनी चहिये.

1 टिप्पणी:

  1. संगीत विषय के छात्र छात्राओं के हित को ध्यान में रखकर सभी शिक्षण संस्थाओं में इस विद्या के विकास सहित संगीत विषय के व्यथा उजागर करने के लिए सप्रेम धन्यवाद सहरसा टाईम्स को।

    जवाब देंहटाएं


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।