अप्रैल 09, 2016

आग का कहर , ढाई सौ से ज्यादा घर जलकर ख़ाक.......

मुकेश कुमार सिंह की रिपोर्ट :- आज सहरसा पर अग्नि देवता का भीषण क्रोध बरपा ।कई इलाकों में भीषण आगजनी की घटना घटी जिसमें जहां ढाई सौ से ज्यादा घर जलकर ख़ाक हो गए वहीं एक निजी स्कूल का नामोनिशान तक मिट गया। इस आगजनी की घटना में ना केवल लाखों की संपत्ति का नुकसान हुआ है बल्कि थोक में अरमान, सपने और जज्बात भी धू--धू कर जल गए हैं। सबसे ज्यादा नुकसान पूर्वी कोसी तटबंध के भीतर महिषी थाना के बहोरवा और थनवार गाँव में हुआ है, जहां 200 से ज्यादा घर जलकर ख़ाक हुए हैं । 
कल चमन था, आज एक सहरा हुआ। देखते ही देखते या क्या हहो गया। हम आपको सलखुआ के चिरैया बाजार स्थित एक निजी स्कूल के आग में जलकर ख़ाक होने की तस्वीर भी दिखा रहे हैं । लेकिन सबसे अधिक नुकसान महिषी थाना के बहोरवा और थनवार गाँव में हुआ है,जहां 200 से ज्यादा घर जलकर ख़ाक हुए हैं । 
हम आपको यहां की बर्बादी और तबाही की हर वह तस्वीर आपको दिखा रहे हैं जो आपको जद से हिलाकर रख देगा। जीवन भर की जमापूंजी, सारे अरमान और सपने सहित जज्बातों का वेसकीमती जखीरा देखते ही देखते धू--धू कर जल गया। सभी कुछ अब ख़ाक हो चुके हैं । ख़ाक हुए घरों से उठ रहे ये धुएं यहां के बाशिंदों के दर्द को अभी भी हवा दे रहे हैं ।आग पहले बहोरवा गाँव में लगी और फिर आग की ऐसी तेज लपटें उठी की उसने बगल के गाँव थनवार गाँव को भी अपने लपेटे में ले लिया ।
सूचना के बाद भी समय से दमकल की गाड़ियां नहीं पहुंची । क्षेत्रीय लोगों ने आग बुझाने में अपनी सारी ताकत झोंक दी लेकिन आग के क्रूर तांडव के सामने उनकी एक ना चली । 
हांलांकि देरी से पहुंची दमकल की गाड़ियों ने राख से उठ रहे धुएं को जरूर शांत किया । सब से पीड़ा की बात तो यह है की बहुत ऐसे परिवार हैं जिनकी बेटी की शादी होनी थी लेकिन घर में रखे लाखों की नकदी और कपडे सहित जेवरात भी जल कर ख़ाक हो गए । सब्बो खातुन की बेटी की शादी इसी माह 15 तारीख को होने वाली थी ।घर में रखे एक लाख रूपये,मंहगे कपडे और सारे कीमती सामान जलकर ख़ाक हो गए ।अब क्या होगा अल्ला। बर्बादी और तबाही की सूचना के घंटों बाद मौके पर डीएम, एसपी सहित अन्य बड़े अधिकारी पहुंचे। हमारी मौजदगी तक घटनास्थल पर दोयम दर्जे के अधिकारी ही घटना के बाबत जानकारी बटोरते और तसल्ली की रेवड़ी बांटते रहे। मौके पर मौजूद अग्निशामक प्रभारी संजय कुमार सिंह ने जहां कहा की भीषण आग लगी थी लेकिन आग पर काबू पा लिया गया है ।
 इनके मुताबिक़ इस भीषण तबाही में भारी नुकसान भारी हुआ है ।वहीं एसडीपीओ सुबोध विश्वास ने कहा की करीब डेढ़ सौ से दो सौ घर जलकर राख हुए हैं ।
नुकसान की रिपोर्ट तैयार की जा रही है । कुछ जानवर की भी मौत हुयी है ।आकलन के बाद मुआवजा भी दिए जाएंगे ।मोटे तौर पर सभी पीड़ित परिवार को हर सम्भव राहत दी जायेगी । ।
तिनका--तिनका जोड़कर घरोंदे बनाये थे जिसमें जीवन के सारे सपने पल रहे थे । लेकिन सबकुछ ख़ाक हो गए ।इन मुसीबत के मारे लोगों की जिंदगी एक झटके में बेपटरी हो गयी है ।इन्हें सरकारी मदद के साथ--साथ इंसानी सम्बल और आसमानी कृपा की भी जरुरत है ।पल भर में इनकी जिंदगी जंग बन चुकी है ।रब इन्हें हौसलों से तर रखें ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।