सितंबर 14, 2015

सावधान सहरसा में डेंगू ने दिया दस्तक.....

सहरसा टाईम्स की रिपोर्ट:- सावधान डेंगू ने सहरसा में दिया दस्तक आज सदर अस्प्ताल में डेंगू से पीड़ित मरीज युवक को भर्ती कराया गया है। मरीज की पहचान डेंगू मरीज के रूप में की गयी है. इन्द्रदेव कुमार (22 वर्षीय) सिमरी बख्तियारपुर का रहने वाला है. डेंगू मरीज के भर्ती होते ही सदर अस्प्ताल में कोहराम मच गया. आनन फानन में सूचना सिविल सर्जन को भी दी गयी. डेंगू का मरीज मिलते ही पुरे स्वास्थ्य महकमा में खलबली मच गया है.
जाहिर तौर पर सहरसा का सदर अस्पताल खुद बिमार है यहाँ मरीज खुदा के रहमों करम पर ही रहता है. इस हलात में डेंगू का मरीज यहाँ मिलना और सदर अस्पताल में उसका इलाज होना ये सम्भव नहीं है. सिविल सर्जन का कहना है कि इंद्रदेव पहले गुडगाँव में ही काम करता था पटना में इलाज करने के दौरान उसे डेंगू निकला. उसे बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया गया.

डेंगू बुखार (Dengue Fever) से  बचने का  उपाय :--
घर के अन्दर और आस-पास पानी जमा न होने दे। कोई भी बर्तन में खुले में पानी न जमने दे।* बर्तन को खाली कर रखे या उसे उलटा कर कर रख दे। 
अगर आप किसी बर्तन, ड्रम या बाल्टी में पानी जमा कर रखते है तो उसे ढक कर रखे। * अगर किसी चीज में हमेशा पानी जमा कर रखते है तो पहले उसे साबुन और पानी से अच्छे   से धो लेना चाहिए,जिससे मच्छर के अंडे को हटाया जा सके।  
* घर में कीटनाशक का छिडकाव करे। 
* किसी भी खुली जगह में जैसे की गड्डो में, गमले में या कचरे में पानी जमा न होने दे। * खिड़की और दरवाजे में जाली लगाकर रखे। शाम होने से पहले दरवाजे बंद कर दे। 
* ऐसे कपडे पहने जो पुरे शरीर को ढक सके।
* रात को सोते वक्त मच्छरदानी लगाकर सोए।
* अन्य मच्छर विरोधी उपकरणों का इस्तेमाल करे जैसे की electric mosquito bat,     repellent cream, sprays etc. 
अपने आस-पास के लोगो को भी मच्छर को फैलने से रोकने के लिए प्रोत्साहित करे। 
  •  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।