जुलाई 08, 2016

समस्तीपुर रेल मंडल क्षेत्र के बुजुर्गों व दिव्यांगों के लिए अच्छी खबर.....

सहरसा टाईम्स की रिपोर्ट --- 
समस्तीपुर(बिहार)---रेल मंडल क्षेत्र के बुजुर्गों व दिव्यांगों के लिए अच्छी खबर है. अब बुजुर्ग व दिव्यांगों को टिकट काउंटर पर लाइन में लग कर टिकट कटाने की जरूरत नहीं है. वे ऑन व ऑफलाइन टिकट भी कटा सकते हैं. मंडल ने करीब तीन सौ से अधिक दिव्यांगों का डाटा रेलवे की साइट पर डाल दिया है. वे भारत में कहीं से भी रियायत टिकट कटा सकेंगे. इस तरह की सुविधा प्रदान करने वाला समस्तीपुर पहला रेल मंडल है.
पूर्व में बुजुर्ग व दिव्यांग को रियायत टिकट के लिए प्रमाणपत्र के साथ रेलवे के टिकट काउंटर आकर टिकट कटाना पड़ता था. जहां भीड़ की वजह से उन्हें घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ता था. इससे उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता था. बुजुर्ग व दिव्यांगों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने यह सुविधा प्रदान की है. सीनियर डीसीएम बीरेंद्र कुमार ने बताया कि अब दिव्यांगों को रियायत टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना होगा वे घर बैठे भी ऑनलाइन रियायत टिकट कटा सकेंगे.
करीब तीन सौ दिव्यांगों का डाटा ऑनलाइन: रेलवे सूत्रों ने बताया कि मंडल के विभिन्न स्टेशनों के करीब तीन सौ दिव्यांगों का प्रमाण पत्र सिविल सर्जन से जांच कराने के बाद रेलवे की साइट पर डाल दिया गया है. जबकि कुछ और लोगों के प्रमाण पत्रों की जांच करायी जा रही है. जिन दिव्यांगों के प्रमाणपत्र रेलवे की साइट पर डाला गया है, वैसे दिव्यांग भारत में कहीं से भी ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन टिकट कटा सकेंगे. उन्हें बार-बार टिकट काउंटर पर क्लर्क को प्रमाण पत्र दिखाने की जरूरत नहीं होगी. इसी तरह बुजुर्गों के प्रमाणपत्रों को भी ऑनलाइन किया जा रहा है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


THANKS FOR YOURS COMMENTS.

*अपनी बात*

अपनी बात---थोड़ी भावनाओं की तासीर,थोड़ी दिल की रजामंदी और थोड़ी जिस्मानी धधक वाली मुहब्बत कई शाख पर बैठती है ।लेकिन रूहानी मुहब्बत ना केवल एक जगह काबिज और कायम रहती है बल्कि ताउम्र उसी इक शख्सियत के संग कुलाचें भरती है ।